कंप्यूटर क्या है ? – What is Computer

Computer Knowledge

आज हमारी जीवन शैली पूर्णता कंप्यूटर से प्रभावित है। जैसे हम जीते हैं और जैसे हम रहते हैं यह बहुत मुश्किल है कि हमारा सामना कंप्यूटर से या कंप्यूटर आधारित किसी device से न हो। आज के हमारे जीवन में कंप्यूटर का इतना महत्व होने पर यह आवश्यक हो जाता है कि हम computer literate हो। Computer literate से हमारा तात्पर्य है कि हमें कंप्यूटर के बारे में जानकारी हो तथा उसे use करने की समझ हो।

कंप्यूटर के बारे में अक्सर लोग सोचते हैं कि कंप्यूटर एक सर्वशक्तिमान सुपरमैन की तरह है परंतु ऐसा नहीं है यह केवल एक स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो तीव्र गति से कार्य करता है और कोई गलती नहीं करता इसकी क्षमता सीमित है यह अंग्रेजी शब्द कंप्यूट  से बना है जिसका अर्थ गणना करना है हिंदी में इसे संगणक कहते है इसका उपयोग बहुत सारी सूचना को प्रोसेस करने तथा इकट्ठा करने के लिए होता है

Definition of computer :-

what is computer
basic computer knowledge

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जो कि हमारे द्वारा दिया गया इनपुट डाटा को ग्रहण करता है। और उसके बाद उसे  Memory में स्टोर करके उस पर Processing  करता है  और प्रोसेसिंग करने के बाद आउटपुट के रूप में हमें परिणाम देता है वह इसे सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार किसी परिणाम के लिए प्रोसेस करता है। इसमें डाटा तथा इंफॉर्मेशन को बड़ी संख्या में स्टोर करने की क्षमता होती है यह एक ही समय में विभिन्न कार्य कर सकता है। जिसमें Arithmetic तथा Logical Process सम्मिलित हैं। कंप्यूटर को कृत्रिम बुद्धि की संज्ञा दी गई है इसकी स्मरण शक्ति मनुष्य की स्मरण शक्ति की तुलना में बहुत उच्च क्षमता की है। कंप्यूटर अपने आप से कभी भी गलत परिणाम नहीं दिखाता अगर किसी यूज़र के द्वारा इसमें गलत डाटा इनपुट किया जाता है तो ही यह गलत रिजल्ट दिखाता है।

Elementary Words Relating to Computer :-

डाटा : अव्यवस्थित आंकड़ा या तथ्य है यह प्रोसेस के पहले की अवस्था है साधारणतया डाटा को दो भागों में विभाजित किया गया है —-
 
संख्यात्मक डेटा: इस तरह के डेटा में 0 से 9 तरीके अंको का प्रयोग होता है; जैसे – कर्मचारियों का वेतन, परीक्षा में प्राप्त अंक, जनगणना, रोल नंबर, अंकगणितीय संख्याएं आदि। 
 
अल्फा न्यूमैरिक डाटा : इस तरह के डाटा में अंको, अक्षरों तथा चिन्हों का प्रयोग किया जाता है; जैसे – पता (address) आदि।
 
सूचना : यह अव्यवस्थित डाटा का प्रोसेस करने के बाद प्राप्त परिणाम है जो व्यवस्थित होता है।
 

कंप्यूटर की विशेषताएं-Characteristics of Computer :-

गति (speed) : कंप्यूटर बहुत ही तीव्र गति से कार्य करता है और वह सेकंडो आदेशों का पालन सेकेंड से भी कम समय में कर लेता है।

श्रम शीलता (diligence) : कंप्यूटर बहुत ही श्रम शील होते हैं क्योंकि वह कभी थकते नहीं और एक ही काम को कितनी ही बार दोहरा सकते हैं।

शुद्धता (accuracy) : कंप्यूटर हमेशा सही सूचना देते हैं अगर आपने सही इंस्ट्रक्शन दिए हो। तो वह सही सूचना देगा नहीं तो फिर गलत सूचना दिखाएगा।

बहुमुखी (versatile) : कंप्यूटर बहुत ही बहुमुखी होते हैं, यह ना सिर्फ आपकी पार्टी निमंत्रण पत्र को डिजाइन करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि हवाई टिकट, रेलवे टिकट और मौसम की भविष्यवाणी भी कर सकते हैं।

संग्रह (storage) : कंप्यूटर बहुत सारी सूचनाएं संग्रहित कर सकता है। एक बार कंप्यूटर में डाली गई सूचना तब तक हटाई नहीं जा सकती जब तक आप जानबूझकर या गलती से खुद ना हटा दें।
 

कंप्यूटर के उपयोग – Use of Computer 

  • Scientific research
  • Railway and airlines reservation
  • Commerce/Bank
  • Defence
  • Business
  • Travel
  • Education
  • Administration
  • Communication
  • Publication
  • Medical research
  • Entertainment
  • Public life

Functions of computer – कंप्यूटर के कार्य :-

  • (DATA COLLECTION)
  • (DATA STORAGE)
  • (DATA OUTPUT)
  • (DATA PROCESSING)

Data Processing & Electronic data Processing :-

डाटा प्रोसेसिंग का मुख्य लक्ष्य अव्यवस्थित डेटा (Row data) से व्यवस्थित डाटा (Information) प्राप्त करना है जिसका उपयोग निर्णय लेने के लिए होता है।
 
Data processing & electronic data processing

 

कंप्यूटर सिस्टम (Computer System) :-

 यह उपकरणों का एक समूह है जो एक साथ मिलकर डाटा प्रोसेस करते हैं। कंप्यूटर सिस्टम में अनेक   इकाइयां होती हैं  जिसका इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग में होता है बुनियादी कंप्यूटर प्रोसेसिंग चक्कर में   INPUT DEVICE ,  PROCESSOR और OUTPUT DEVICE शामिल हैं ।-
  • Input Unit : वैसे इकाई जो यूजर से डाटा प्राप्त कर सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को इलेक्ट्रॉनिक पल्स के रूप में डाटा प्रवाहित करता है। जैसे कि (AUTOMATIC TAILOR MACHINE – ATM) मैं जब हम पैसे निकलवाने के लिए जाते हैं तो हमें पिन नंबर डालना होता है इसके लिए हम जिस इकाई का उपयोग करते हैं उसे इनपुट उपकरण कहा जाता है मुख्य इनपुट उपकरण — Keyboard, Mouse, Joystick, Light Pen, Bar Code Reader, Bio-metric Scanner, Digital Camera, Touch Screen, Digital Web Camera.
  • Central Processing Unit (CPU) : इसे प्रोसेसर भी कहते हैं । यह एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप है जो डाटा को Information मैं बदलते हुए प्रोसेस करता है। इसे कंप्यूटर का ब्रेन (Brain of Computer) भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर सिस्टम के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है तथा यह इनपुट का आउटपुट में रूपांतरित करता है। यह इनपुट यूनिट तथा आउटपुट यूनिट से मिलकर पूरा कंप्यूटर सिस्टम बना होता है । इसके अगर लिखित भाग होते हैं–
Computer Basic Knowledge
  • Arithmetic Logic Unit (ALU) : इसका प्रयोग अंकगणितीय तथा तार्किक गणना करने में होता है। अंकगणितीय गणना के अंतर्गत जोड़ना ,घटाना, गुना करना और भाग करना शामिल हैं।
  • Control Unit : यह कंप्यूटर के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है, तथा कंप्यूटर के सारे भागों जैसे इनपुट, आउटपुट, डिवाइस इस प्रोसेसर इत्यादि की सारी गतिविधियों के बीच तालमेल बैठता है।
  • Memory unit : यह डाटा तथा निर्देशों के संग्रह करने में उपयुक्त होता है। इसे मुख्यतः दो भागों में प्राइमरी मेमोरी तथा सेकेंडरी मेमोरी में विभाजित किया जाता है। जब कंप्यूटर कार्यशील रहता है, अर्थात वर्तमान में उपयोग हो रहे डाटा तथा निर्देशों का संग्रह प्राइमरी मेमोरी में होता है। सेकेंडरी मेमोरी का उपयोग बाद में उपयोग होने वाले डाटा तथा निर्देशों को संग्रहित करने में होता है।
  • Output Unit : वह इकाई जो सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट से डाटा लेकर उसे यूजर को समझाने योग्य बनाता है । जैसे कि जब हम सुपर मार्केट में बिल अदा करते हैं तो हमें रसीद प्राप्त होती है , जो कि आउटपुट डिवाइस का एक रूप है। मुख्य आउटपुट डिवाइस — Monitor, Speaker, Printer, 3D Printer, Plotter, Projector, Headphone.
 

1 thought on “कंप्यूटर क्या है ? – What is Computer”

Leave a comment